Thursday, 28 June 2018

सीरिया: रूस ने किए विद्रोहियों के इलाके में 25 हवाई हमले, 22 नागरिकों की मौत

बेरूत: दक्षिणी सीरिया के विद्रोहियों की पकड़ वाले इलाकों पर रूस की तरफ से एक के बाद एक किए गए हवाई हमलों में गुरुवार( 28 जून) को 22 असैन्य लोगों की मौत हो गई. एक निगरानी संस्था ने यह जानकारी दी. संस्था ने बताया कि मारे जाने वालों में से ज्यादातर लोग एक ही प्रांत के थे जो हमले की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा, “अल-मसेफरा प्रांत पर कम से कम 25 रूसी हवाई हमले किए गए.’’ ब्रिटेन की इस संस्था ने बताया, ‘‘ इनमें से एक हमला एक बेसमेंट पर हुआ जहां लोग शरण लिए हुए थे.

इसमें पांच बच्चों समेत 17 असैन्य नागरिकों की मौत हो गई.” ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि जिस प्रकार के विमानों और युद्ध सामग्री का इस्तेमाल हुआ, जिन स्थानों को चुना गया और लड़ाई के तरीकों को देखते हुए उसके आधार पर साफ होता है कि ये हमले किसने किए हैं. अन्य पांच लोग दक्षिणी सीरिया के मुख्य प्रांत दारा में मारे गए. इस इलाके पर भी विद्रोहियों का कब्जा है.

संस्था के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा , “19 जून से इन हमलों के बढ़ने के बाद से यह पहला हमला है जिसमें इतने ज्यादा लोग मारे गए.” सरकारी बलों ने 19 जून से दक्षिणी सीरिया में विद्रोहियों की पकड़ वाले इलाकों में बमबारी बढ़ा दी है और सहयोगी रूस के लड़ाकू विमानों ने 23 जून को क्षेत्र पर पहला हमला किया था.

सीरिया: सरकार समर्थक बलों पर की गई बमबारी, 52 लड़ाकों की मौत
पूर्वी सीरिया में सरकार समर्थक बलों पर की गई बमबारी में मृतकों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है. मृतकों में अधिकतर इराकी हैं. ब्रिटेन स्थित ‘ सीरियन आबजरवेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने सोमवार (18 जून) को यह जानकारी दी. यह हमला रात में शुरू हुआ था. इस संस्था के प्रमुख रामी अब्दुल रहमान ने एएफपी को बताया कि मारे गये लोगों में 30 इराकी लड़ाके और 16 सीरियाई हैं. उन्होंने बताया कि शेष छह लोगों की अभी तक पहचान नहीं हो सकी है. सीरियाई सरकार द्वारा संचालित मीडिया ने हमले के लिए अमेरिकी अगुवाई वाले गठबंधन को जिम्मेदार बताया है. हालांकि उसने इससे इंकार किया है.

सीरिया में इराक से लगती सीमा पर हवाई हमला
ऑब्जर्वेटरी के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा , “ सीरिया - इराक सीमा पर स्थित अल - हारी पर रातभर हुए हमलों में सरकार समर्थित मिलिशिया के 52 गैर सीरियाई लड़ाके मारे गए. ’’ सीरिया सरकार की मीडिया ने सेना के एक सूत्र के हवाले से इस हमले के बारे में रात में ही जानकारी दी और इसका आरोप इस्लामिक स्टेट से लड़ रहे अमेरिका नीत सैन्य गठबंधन पर लगाया.

मीडिया ने कहा कि इन हमलों में बड़ी संख्या में लोग मारे गए और घायल हुए हैं लेकिन उसने सटीक संख्या नहीं बताई. गठबंधन ने इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. ऑब्जर्वेटरी ने इस बात की तत्काल कोई जानकारी नहीं दी कि अल - हारी पर हुए हमलों को किसने अंजाम दिया.

Source:-ZEENEWS

View More About Our Services:-Mobile Database number Provider and Digital Marketing 

No comments:

Post a Comment